Tuesday, March 17, 2020

मिशन प्रेरणा


प्रत्येक बच्चे के निर्धारित अधिगम स्तर प्राप्त करने हेतु महत्वाकांक्षी योजना "मिशन प्रेरणा " संचालित है और मार्च 2022 तक प्रदेश को " प्रेरक प्रदेश " के रूप में विकसित करना है।
इस पूरे मिशन का केंद्रीय बिन्दु शिक्षक हैं। यह मिशन हमारे पूरे प्रदेश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और विभाग के लिए अत्यंत आवश्यक है। पूरे विभाग की प्रतिष्ठा इस बात पर टिकी हुई है कि Class Room में मिशन प्रेरणा के विभिन्न घटकों को कैसे लागू किया जाता है।

आप से मेरा अनुरोध है कि प्रेरणा सूची में अंकित प्रत्येक अधिगम लक्ष्य को ध्यान से पढ़ें। प्रत्येक बच्चे को व्यक्तिगत ध्यान देते हुए उस अधिगम स्तर को प्राप्त करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और आगामी परीक्षाओं में एवं Third Party Assessment मूल्यांकन में विजयी होकर उभर कर विभाग को गौरवान्वित करायें । इन अधिगम स्तर का नियमित मूल्यांकन " प्रेरणा तालिका " के माध्यम से करें। स्कूलों में भ्रमण कर रहे एकेडमिक रिसोर्स पर्सन एवं अधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त करें, उनसे अपनी समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करवाएं । क्लास रूम में आधारशिला, ध्यानाकर्षण, शिक्षण संग्रह में दिए गए तकनीकियों एवं पद्धतियों को अंगीकृत करते हुए और दीक्षा पोर्टल में दिए गए वीडियोस में अभ्यास करते हुए क्लास रूम में इनको शत-प्रतिशत लागू करें। Model Lesson Plan को शत प्रतिशत लागू करें। हर बच्चे के रिपोर्ट कार्ड को प्रत्येक तीन माह पर अभिभावक तक पहुँचायें और उनको भी इस मिशन से जोड़े। हर स्कूल में Library का संचालन सुनिश्चित करें। हमें आपकी

कार्यकुशलता पर पूर्ण विश्वास है और इसी विश्वास को दृष्टिगत रखते हुए इतनी बड़ी योजना इतने बड़े लक्ष्य को लेकर हम चले हैं। आपकी प्रतिभा से पूरे देश भर में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग का नाम रोशन होगा। शासन और प्रशासन की पूरी टीम आपके साथ है और पूरी तरह से कटिबद्ध है। पूर्ण शुभकामनाओं सहित हम आपका आह्वान करते हैं कि इस मिशन को अंजाम तक पहुँचायें ।

No comments:

Post a Comment

विद्यालय विकास योजना

सरकारी विद्यालयों में विद्यालय स्तर पर विद्यालय विकास योजना विकसित करने के लिए विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों को प्रशिक्षित करने के उद्दे...